Monday 11 March 2019

सकारात्मकता के साथ व्यावहारिक कार्य कर रहा है अनाज बैंक


अनाज बैंक के बारे में पिछले काफी समय से सुन रहे थे. आज यहाँ आकर देखा तो एहसास हुआ कि यह व्यावहारिक रूप से समाज की गरीब महिलाओं के लिए काम कर रहा है. कोई भूखा न सोये के उद्देश्य के साथ अनाज बैंक अपने नाम को सार्थक कर रहा है. इन महिलाओं से मिलकर लगा कि यही सच्ची सेवा, सकारात्मक कार्य है. उक्त विचार अनाज बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित मार्च माह के पहले वितरण पर जनपद की प्रसिद्द चिकित्सक डॉ० छवि जायसवाल द्वारा व्यक्त किये गए. उन्होंने आगे कहा कि बिना किसी सरकारी सहायता के जन-सहयोग द्वारा इस तरह का कार्य वास्तव में सराहनीय ही नहीं वरन अनुकरणीय है. उन्हें आज अनाज बैंक से जुड़कर सकारात्मक सामाजिक कार्य करने की अनुभूति हो रही है. डॉ० छवि जायसवाल ने इस अवसर पर अनाज बैंक में जमाकर्ता के रूप में अपना खाता भी खुलवाया. 


विगत कई माह से अनाज बैंक की लाभार्थी शकीला ने स्वैच्छिक रूप से अपना सहयोग देने की इच्छा ज़ाहिर करती रही हैं. आज के वितरण में उन्होंने भी अपना सहयोग देते हुए बताया कि वह अपनी पारिवारिक स्थिति के चलते अनेक समस्याओं का सामना कर रही थी. उसी विपत्ति भरे दौर में किसी ने उसे अनाज बैंक के बारे में, अमिता दीदी के बार में बताया. यहाँ आकर न केवल अनाज की सहायता की गई वरन दीदी की तरफ से मानसिक संबल भी मिला. उनकी सहायता से पारिवारिक समस्याओं का समाधान मिला, उसे खुद को भी अपने पैरों पर खड़े होने का रास्ता मिला. अनाज बैंक द्वारा आज भी उसे सहयोग दिया जा रहा है, अब वह भी किसी न किसी रूप में अनाज बैंक से जुड़कर अपना योगदान देना चाहती है. बैंक से सम्बंधित कार्यों में, अनाज वितरण में एवं अनाज बैंक के अन्य सामाजिक कार्यों में वह निरन्तर सहयोग देती रहेगी. आज के वितरण में शकीला द्वारा महिलाओं को अनाज वितरण में सहयोग दिया गया. 


अनाज बैंक निदेशक डॉ० अमिता सिंह ने अनाज बैंक, उरई टीम का तथा यहाँ के सभी जमाकर्ता खातेदारों के सहयोग का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह कार्य पूरी टीम भावना के साथ किया जा रहा है. समाज के सम्मानित और सक्रिय नागरिक अपने परिजनों की स्मृति में, उनके किसी दिवस विशेष पर अब जागरूक होकर अनाज बैंक से जुड़ रहे हैं. यह बैंक के उद्देश्य की पूर्ति की दिशा में सार्थक कदम है. इस अवसर पर अनाज बैंक महाप्रबंधक और विशाल भारत संस्थान के मीडिया प्रभारी डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर के सहायक प्राध्यापक के रूप में स्थायी नियुक्ति होने पर लाभार्थी महिलाओं को मिष्ठान वितरण करवाया गया.    

इस वितरण में प्रबंधक धर्मेन्द्र कुमार, रचना मिश्रा, निशा सिंह, रागिनी, पौरिक सिंह राणावत, पौरवी सिंह राणावत, अक्षयांशी सिंह सेंगर सहित सुधा देवी, लौंगश्री, जगरानी, नसरीन, सुमिंत रानी, रामबती, शाहिदा खातून, आयशा, शमशाद, गिरजा देवी, धनकुरा आदि लाभार्थी महिलाएं उपस्थित रहीं. मार्च माह का दूसरा वितरण 17 तारीख को प्रातः दस बजे से किया जायेगा.


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.