Monday 6 August 2018

बुन्देलखण्ड में भूख से लड़ाई में अनाज बैंक की सराहनीय भूमिका


कोई भी भूखा न सोये के उद्देश्य के साथ संचालित अनाज बैंक का कार्य अत्यंत सराहनीय है. कमजोर, वृद्ध महिलाओं को अनाज वितरण के द्वारा उनकी मदद की पवित्र भावना समस्त सामाजिक कार्यों में सर्वोच्च है. उक्त विचार बुन्देलखण्ड के पहले अनाज बैंक के जोनल कार्यालय, उरई में अनाज वितरण के दौरान ट्री मैन के नाम से प्रसिद्द रवि शाक्या ने व्यक्त किये. अगस्त माह के पहले वितरण को भारतीय रेलवे में सेवारत और सामाजिक कार्यों में सक्रिय, सकारात्मक भूमिका निर्वहन करने वाले रवि शाक्या और गाँधी महाविद्यालय, उरई की मनोविज्ञान विभाग की डॉ० विश्वप्रभा त्रिपाठी द्वारा संपन्न किया गया. रवि शाक्या ने अनाज बैंक के कार्यों और उसकी व्यवस्था देखकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए महाप्रबंधक डॉ० अमिता सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि बुन्देलखण्ड में भुखमरी की समस्या सदैव से रही है और इसके लिए समय-समय पर प्रयास भी किये गए. इसमें अनाज बैंक का प्रयास अग्रणी है. रवि शाक्या ने आगामी वितरण में सहभागिता करने और यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन भी दिया.


मनोविज्ञान विभाग की डॉ० विश्वप्रभा त्रिपाठी ने वितरण के दौरान विचार व्यक्त करते हुए कहा विश्व के पहले अनाज बैंक को स्थापित करने वाले डॉ० राजीव श्रीवास्तव ने पुनीत कार्य किया है. इससे भी ज्यादा पुनीत कार्य यह किया कि अनाज बैंक की एक शाखा बुन्देलखण्ड में आरम्भ की. इससे न केवल इन महिलाओं को लाभ मिल रहा है वरन अभी हाल में जलभराव के कारण पीड़ित परिवारों को भी अनाज बैंक द्वारा भोजन व्यवस्था प्रदान की गई. 


अनाज बैंक बुन्देलखण्ड जोन की महाप्रबंधक डॉ० अमिता सिंह ने अनाज बैंक की भावी योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि गत माह अनाज बैंक की केन्द्रीय टीम उरई शाखा के कार्य का अवलोकन करने आई थी. उरई शाखा के कार्य से संतुष्ट होने के कारण अनाज बैंक की अन्य शाखाओं का विस्तार बुन्देलखण्ड में किये जाने की योजना है. अभी हाल ही में अनाज बैंक के चेयरमैन और संस्थापक डॉ० राजीव श्रीवास्तव ने दिल्ली में इस सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की और अपनी सहमति इस सम्बन्ध में प्रदान की.

अनाज बैंक की केन्द्रीय टीम के द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट से संतुष्ट होने के बाद डॉ० अमिता सिंह को राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, धर्मेन्द्र कुमार को उरई शाखा प्रबंधक और डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर को विशाल भारत संस्थान का मीडिया प्रभारी/प्रवक्ता नामित किया गया. डॉ० अमिता सिंह की बहिन अंजुला सेंगर पहले से ही अनाज बैंक की अंतर्राष्ट्रीय निदेशक हैं. 


आज के वितरण से किरण, परवीन, मानकुंवर, सुशीला, मीना, गुलिश्मा आदि सहित लगभग सत्तर महिलाओं को अनाज वितरित किया गया. इस वितरण में पौरिक राणावत, पौरवी राणावत, मनोज कुमार दिवाकर, धर्मेन्द्र कुमार, रोहित ठाकुर, डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर, फरीद बशर आदि ने भी सहयोग किया.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.