Sunday 18 March 2018

अनाज वितरण सभी तरह के सामाजिक कार्यों से बेहतर - कुंवर मानवेन्द्र सिंह


“गरीब, मजबूर महिलाओं को एक माह में दो बार अनाज वितरण का कार्य सभी तरह के सामाजिक कार्यों से बेहतर है। ऐसा करके जहाँ एक तरफ समाजसेवा का कार्य किया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ इन महिलाओं के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। यद्यपि किसी परिवार के लिए यह सहायता सम्पूर्ण नहीं कही जा सकती किन्तु अनाज बैंक के द्वारा आरम्भ किया गया यह प्रयास सराहनीय है।” उक्त विचार अनाज वितरण के दौरान उत्तर प्रदेश विधान परिषद के पूर्व सभापति कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने व्यक्त किये। कुंवर मानवेन्द्र सिंह आज, 18 मार्च को डॉ० अमिता सिंह के निर्देशन में संचालित बुन्देलखण्ड के पहले अनाज बैंक के अनाज वितरण कार्यक्रम में शामिल होने उरई स्थित जोनल कार्यालय में आये। पूर्व सभापति ने डॉ० अमिता सिंह जी के इस कदम पर प्रसन्नत व्यक्त करते हुए कहा कि उनका परिवार सदा से ही सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेता रहा है। ये उसी कार्य का विस्तार है। डॉ० राजीव श्रीवास्तव की यह योजना धरालत पर उतर कर कार्य कर रही है। इस वितरण के साथ यह भी शुभ संकेत देखने को मिला कि अगले माह की पहली तारिख से इच्छुक महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वावलंबी बनाये जाने की योजना भी है। कुंवर मानवेन्द्र सिंह ने अनाज बैंक को हरसंभव मदद करने का भरोसा डॉ० अमिता सिंह को दिया।



अनाज बैंक, बुन्देलखण्ड क्षेत्र की महाप्रबंधक डॉ० अमिता सिंह ने अनाज बैंक का लाभ ले रही महिलाओं के विकास हेतु एक अप्रैल से उनको सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण दिए जाने की योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने बताया कि आज कई महिलाओं ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रुचि दिखाते हुए अपना आवेदन किया है। ऐसी महिलाओं को जो स्व-रोजगार के द्वारा अपने परिवार का भरण-पोषण करना चाहती हैं उनको स्वावलंबी बनाये जाने हेतु यह कदम उठाया गया है। अनाज बैंक का उद्देश्य इन महिलाओं को सिर्फ अनाज देना भर नहीं है वरन उनको आत्मनिर्भर भी बनाना है। इससे इन महिलाओं में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। प्रशिक्षण पश्चात् इन्हीं महिलाओं के द्वारा निर्मित वस्त्रों और अन्य उत्पादों को अनाज बैंक द्वारा विक्रय के लिए बाजार में उतारा जायेगा। इसमें भी इन्हीं महिलाओं की सहभागिता रहेगी। मार्च माह के इस दूसरे वितरण से लगभग सत्तर महिलाओं को लाभ मिला। 




इस अवसर पर संजना श्रीवास्तव, ममता मिश्रा, रोहित, धर्मेन्द्र, सर्वेश सिंह, डॉ० कुमारेन्द्र सिंह सेंगर आदि सहित अनेक लोग उपस्थित हुए। अप्रैल माह का पहला अनाज वितरण दूसरे रविवार 8 तारीख को किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.